केंद्रीय सहकारी बैंक में 72 पद रिक्त, कामकाज प्रभावित

सार

Jalore News : सांचौर एवं जालोर जिले में सालाना 800 करोड़ का अल्पकालीन फसली सहकारी ऋण बांटने वाली सहकारी बैंक में 72 कर्मचारियों के पद रिक्त हैं, जिनमें अधिशासी अधिकारी से लेकर स्टोनो के पद रिक्त होने से कामकाज हो रहा है प्रभावित 

विस्तार

जालोर । डिजिटल डेस्क | 8 सितम्बर | जिले में रबी एवं खरीफ सीजन में सालाना 800 करोड़ से ज्यादा का अल्पकालीन फसली ऋण (ST Crop Loan) वितरण कर उसकी वसूली करने के साथ-साथ जिले में सहकारिता विभाग सहित सहकारिता मंत्रालय की योजनाओं को क्रियावन्यन करने के लिए जिला स्तरीय केद्रीय सहकारी बैंक (CCB) जालोर में सांचौर एवं जालोर जिले के 1 लाख से अधिक किसान प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से जुड़े हुए है। वही, इस केंद्रीय सहकारी बैंक (CCB) में कर्मचारियों की कमी का आलम यह हैं कि सीसीबी की संचालित विभिन्न शाखाओं में से एक में भी स्थाई ऋण पर्यवेक्षक (L.S.) नहीं हैं, तो प्रधान कार्यालय में अधिशासी अधिकारी (E.O.) से लेकर स्टोनो तक के पद रिक्त होने से कार्य प्रभावित हो रहा हैं, सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों को कार्य. ऋण पर्यवेक्षक बनाकर कार्य संपन्न करवाया जा रहा हैं, सरकार स्तर से बैंकों में कर्मचारियों की नियुक्ति होगी, तभी यह समस्या दूर हो पाएगी, सांचौर एवं जालोर जिले में सीसीबी की 12 शाखाएं हैं, इनमें से सांयकालीन एवं मुख्य शाखा जालोर जिला मुख्यालय में आती हैं और इनका संचालन भी जिला स्तर से होता है। शाखाओं में लेन-देन का कार्य ठीक चल रहा है, मगर पिछले कई वर्षों से भर्ती न होने के कारण करीब 72 पद रिक्त हो गए हैं। इनमें अधिशासी अधिकारी से लेकर स्टोनो तक के पद शामिल हैं। यहां तक कि शाखाओं में प्रबंधक के पद भी खाली पड़े हुए हैं, बताया जा रहा है कि इन शाखाओं में जैसे-तैसे करके काम चलाया जा रहा है।

फैक्ट फाइल

पद का नाम – रिक्त पदों की संख्या
अधिशासी अधिकारी – 1
वित्तीय विश्लेषक – 1
मुख्य प्रबंधक – 1
वरिष्ठ प्रबंधक – 7
प्रबंधक – 3
सहा. अधिशासी अधिकारी – 4
बैकिंग सहायक – 24
ऋण पर्यवेक्षक – 12
वाहन चालक – 2
सहायक कर्मचारी – 16
स्टोनो – 1
यह जानकारी सहकारिता विभाग से प्राप्त एवं प्रमाणित हैं ।

जुझ रहें व्यवस्थापक एवं एमडी

सरकार की ब्याज मुक्त फसली सहकारी ऋण योजना में आंवटित लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति के लिए जिले में सीसीबी प्रबंध निदेशक एवं सहकारी समितियों में कार्यरत व्यवस्थापकों को जुझना पड़ रहा हैं, ऐसा रिक्त पदों के चलते हो रहा हैं, वरन् सीसीबी में ही नहीं, बल्कि ग्राम सेवा सहकारी समितियों में भी दर्जनभर से अधिक पद रिक्त हैं ।

error: Content is protected !!