जवाई बांध एवं बांकली बांध से गांवों को पेयजल उपलब्धता के साथ सिंचाई से किसानों को मिल रहा है आर्थिक लाभ

जालोर 15 जनवरी। जिले में जवाई बांध से जुडे आहोर क्षेत्र के 9 टेल क्षेत्रों में पानी की आवक होने से दर्जनों गांवों में किसानों की फसलें लहलहा रही हैं। आहोर क्षेत्र के अधिकांश गांवों में जवाई बांध तथा बाकली बांध परियोजना से सिंचाई के लिए पानी छोड़ा गया है। 

      सिंचाई विभाग के अधिशाषी अभियंता हरिशबाबु शर्मा ने आहोर उपखण्ड़ क्षेत्र के दर्जनों गांवों में किसानों को पेयजल के साथ-साथ सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाया गया है। वही क्षेत्र के किसानों द्वारा आर्थिक फायदेमंद फसल बोने के साथ-साथ मछली पालन भी किया जा रहा है जिससे किसानों को आर्थिक फायदा हो रहा है । वही सरकार को अच्छा राजस्व भी प्राप्त हो रहा है। जवाई बांध एवं अन्य बांधां से आहोर क्षेत्र के सेलड़ी, बांकली, रामा, तोड़मी, रेवड़ाकलां, बिजली, घाणा, भोरडा, सिवणा सहित अनेक गांवों को फायदा हुआ है। जिले के बांकली बांध से कमाण्ड क्षेत्र में पानी पहुंचाने के लिए नहर का निर्माण किया गया है। जिससे पानी सरलता से क्षेत्र के किसानों के खेतों में पहुंच सके। जवाई बांध के कमाण्ड एरिया में पानी की सतत आवक होने से इन 9 टेल क्षेत्रों के गांवों के किसानों को सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध होने से अच्छा आर्थिक लाभ हो रहा है ।

उन्होने बताया कि आहोर क्षेत्र के इन गांवों में पानी पहुंचाने तथा पेयजल उपलब्धता को लेकर जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता एवं आहोर एसडीएम की मौजूदगी में बैठक आयोजित कर गत 19 अक्टूबर से पानी निरन्तर छोड़ा जा रहा है। जिससे आहोर क्षेत्र के गांवों में पेयजल उपलब्धता एवं सिंचाई नियमित रूप से जारी है। वही बांकली बांध में पानी कम होने पर दलदल जमीन पर किसान खरबूजे की खेती करते हैं। जिससे भी किसानों को अच्छी आय प्राप्त होती है।  

error: Content is protected !!